नई दिल्ली-विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम (नाबाद 72, 35 गेंद, पांच चौके, चार छक्के) की चमत्कारिक पारी की बदौलत बांग्लादेश ने श्रीलंका को टी-20 त्रिकोणीय सीरीज निदहास ट्रॉफी में शनिवार को पांच विकेट से हराकर चौंका दिया। श्रीलंका से मिले 215 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने यह स्कोर 19.4 ओवर में पांच विकेट खोकर प्राप्त कर लिया। इस जीत के साथ बांग्लादेश ने सबसे बड़ा शिकार किया और कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए।

बांग्लादेश ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

बांग्लादेश ने 215 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टी-20 इतिहास की चौथी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। साथ ही यह बांग्लादेश की टी-20 क्रिकेट में भी सबसे बड़ी जीत है। इसी के साथ बांग्लादेश इतने बड़े लक्ष्य का सफल पीछा करने वाली एशिया की पहली टीम भी बन गई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफलतापूर्वक सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज है। ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए इस साल ऑकलैंड में पांच विकेट पर 245 रन बनाए थे।

बांग्लादेश ने भारत को छोड़ा पीछे

बांग्लाजेश ने 215 रन का पीछा करने के साथ ही टीम इंडिया को भी पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि टीम इंडिया क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में कभी भी 215 रन का पीछा नहीं कर सकी है। भारतीय टीम के नाम टी 20 में 211 रन को चेज़ करने का रिकॉर्ड है। टीम इंडिया ने ये रन चेज़ 2009 में श्रीलंका के खिलाफ किया था।

रहीम नहीं तोड़ सके ये रिकॉर्ड

रहीम ने नाबाद 72 रन की पारी खेलते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वो बांग्लादेश की तरफ से टी-20 क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। रहीम ने 24 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। रहीम से पहले बांग्लादेश के लिए मोहम्मद अशरफुल ने सबसे कम गेंदों पर हॉफ-सेंचुरी बनाई है। अशरफुल ने  2007 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 20 गेंदों में अर्धशतक जमाया था।

कोलंबो में बांग्लादेश ने किया रिकॉर्ड रन चेज़

कोलंबो के मैदान पर 215 रन के लक्ष्य का पीछा सबसे बड़ा रन चेज़ है। इससे पहले कोई भी टीम इस मैदान पर रनों का पीछा करते हुए 200 रन तक का आंकड़ा भी नहीं छू सकी थी। कोलंबो के मैदान पर सबसे बड़ा रन चेज़ 175 रन का था। इस रन चेज़ को श्रीलंका ने पूरा किया था और वो भी इसी निदहास ट्रॉफी के पहले मैच में भारत के खिलाफ।

श्रीलंका ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड 

बांग्लादेश के हाथों मिली 5 विकेट की ये हार श्रीलंका की टीम के लिए काफी शर्मनाक रही। श्रीलंका के लिए ये टी 20 क्रिकेट की 50वीं हार रही और इसी के साथ वो सबसे सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय (50) टी 20 मैच हारने वाली टीम बन गई। इस मामले में श्रीलंका के बाद दूसरा नंबर पर संयुक्त रूप से बांग्लादेश और न्यूज़ीलैंड की टीमें हैं। इन दोनों टीमों ने अभी तक 49 टी 20 मैचों में मात खाई है।