BREAKING NEWS
post viewed 80 times

मैक्रों के साथ काशी पहुंचे PM मोदी, 775 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का किया शिलान्यास

pm_1520860928_618x347

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वाराणसी पहुंचे और करीब 775 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया. उन्होंने मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन से वाराणसी-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन के चलने से पटना से वाराणसी आने-जाने वालों को काफी सुविधा होगी. पीएम मोदी ने स्वच्छता को लेकर आयोजित कचरा महोत्सव प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य मौजूद रहे.

पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी वाराणसी का दौरा किया. प्रधानमंत्री मोदी के साथ फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों अस्सी घाट पहुंचे, जहां दोनों नेता नाव में बैठकर गंगा में घूमे. इस दौरान काशी में दोनों नेताओं का जबरदस्त स्वागत हुआ. इसके बाद वाराणसी के कारखाना ग्राउंड (DLW Ground) में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने इसके स्वागत के लिए काशीवासियों का धन्यवाद किया.

उन्होंने कहा कि आज बनारस के लोगों ने कमाल कर दिया. फ्रांस के घर-घर में यह चर्चा हो रही है कि बनारस कहां है? वहां के लोग अपने राष्ट्रपति मैक्रों के स्वागत से गदगद हैं. उन्होंने कहा कि काशी के लोगों ने फ्रांस के राष्ट्रपति का जबरदस्त स्वागत किया. आज काशी का जितना धन्यवाद करूं, उनता कम है. मोदी ने कहा कि DLW काशी की औद्योगिक पहचान है. भारत सरकार इसके निरंतर विकास और अपग्रेडेशन के लिए प्रतिबद्ध है.

बनारस की धरती पूर्वजों की देन, इसे स्वच्छ रखने की जरूरत

पीएम मोदी ने कहा कि बनारस में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. यह धरती हमारे पूर्वजों की देन है और हमें इसे स्वच्छ रखना है, ताकि दुनिया भर के लिए लोग काशी में आने को मजबूर हो जाएं. आज हम Waste से Wealth की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और कचरा महोत्सव का आयोजन इसी का प्रतीक है. पीएम मोदी ने अपने आलोचकों पर तंज कसते हुए कहा कि कुछ लोग कचरा महोत्सव को लेकर भी मोदी की आलोचना करेंगे. उन्होंने कहा कि पहले काशी में तार के झुंड दिखते थे, जिनको हटाने का मैंने अभियान चलाया है.

काशी की धरती पर भरोसे के सूर्योदय से विकास का प्रकाश

काशी में PM मोदी ने कहा कि सौर ऊर्जा अभियान चलाने में फ्रांस का बड़ा योगदान है. काशी की धरती पर भरोसे के सूर्योदय से विकास का प्रकाश फैलता है. मोदी ने कहा, ”उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में आठ लाख परिवारों को मकान देने का हमारा सपना है और मुझे विश्वास है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में तय समय सीमा में संभव होगा.” इस दौरान उन्होंने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर सराहना की. साथ ही टीम योगी को बधाई दी.

गरीबों के 5 लाख तक के इलाज का खर्च उठाएगी सरकार

पीएम मोदी ने कहा, ”हमारे बच्चे कुपोषण मुक्त हों, इसके लिए हमने प्रधानमंत्री पोषण मिशन योजना के तहत गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार को सहयोग उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है. ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत गरीब परिवारों को पांच लाख तक का अस्पताल का खर्च उपलब्ध कराया जाएगा और आरोग्य की दिशा में यह अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध होगा.”

उन्होंने कहा कि देश में 10 करोड़ परिवार, 50 करोड़ नागरिकों के उपचार के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत एक वर्ष में पांच लाख रुपये तक का अस्पताल का खर्च भारत सरकार और इंश्योरेंस कंपनी मिलकर देगी.

Be the first to comment on "मैक्रों के साथ काशी पहुंचे PM मोदी, 775 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का किया शिलान्यास"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*