BREAKING NEWS
post viewed 50 times

PM मोदी आज टीबी मुक्त भारत अभियान का किया उद्घाटन

212111-modi01

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज (13 मार्च) को दिल्ली के विज्ञान भवन में टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन का उद्धघाटन किया और संबोधन में टीबी को खत्म करने करने के लिए स्थिति का विश्लेषण करने की बात कही.

 नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज (13 मार्च) को दिल्ली के विज्ञान भवन में टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन का उद्धघाटन किया और संबोधन में टीबी को खत्म करने करने के लिए स्थिति का विश्लेषण करने की बात कही. उन्होंने कहा कि हमने 2025 तक भारत से टीबी का उन्मूलन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. उन्होंने कहा कि हम अभी तक टीबी को रोकने में सफल नहीं हुए हैं. मेरा मानना है कि अगर 10 से 15 साल के बाद भी हम सफल नहीं हो सके, तो हमें अपनी सोच बदलनी होगी. टीबी की स्थिति का विश्लेषण करना जरूरी है.
  1. विज्ञान भवन में होगा टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन
  2. योजना को 12 हजार करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई
  3. WHO और SEARO भी हैं इस सम्मेलन के पार्टनर

एक साल में हम 90% इम्यूनाइजेशन को प्राप्त करने में सक्षम होंगे- पीएम मोदी

देश में टीबी उन्मूलन करने वाला कार्यक्रम पहले से चल रहा था. इस कार्यक्रम के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हमें अभी 40 साल और लेकर चलना होगा. आज मुझे पूरा भरोसा है कि एक साल में हम 90% इम्यूनाइजेशन को प्राप्त करने में सक्षम हों सकेंगे. उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में सभी राज्यों के मंत्री और संबंधित अधिकारी टीम इंडिया के रूप में मौजूद हैं, जिससे इस बात का संकेत मिलता है कि हम सब मिलकर भारत से टीबी का उन्मूलन करेंगे.

उल्लेखनीय है कि अगले तीन वर्षो में तपेदिक रोग के उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना को 12 हजार करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक मरीज को गुणवत्ता संपन्न रोग निदान, उपचार और समर्थन मिल सके. राष्ट्रीय रणनीतिक योजना का उद्देश्य टीबी के सभी रोगियों का पता लगा कर उन्हें उपचार मुहैया कराना है.

1997 में शुरू हुए कार्यक्रम के तहत 2 करोड़ टीबी मरीजों का हुआ इलाज
प्रधानमंत्री के 2025 तक टीबी समाप्त करने के विजन ने एसडीजी के पांच वर्ष पहले संशोधित राष्ट्रीय तपेदिक कार्यक्रम के प्रयासों को तेज कर दिया है. 1997 में शुरू हुए इस कार्यक्रम के अंतर्गत दो करोड़ से अधिक टीबी रोगियों का इलाज किया गया है.

टीबी मुक्त भारत अभियान के लिए सम्मेलन के पार्टनर
सम्मेलन का आयोजन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय (SEARO) और स्टॉप टीबी पार्टनरशिप से किया जा रहा है.

Be the first to comment on "PM मोदी आज टीबी मुक्त भारत अभियान का किया उद्घाटन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*