BREAKING NEWS
post viewed 102 times

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का हुआ उद्घाटन, 35 मिनट में पहुंचेंगे नॉर्थ से साउथ दिल्ली

delhi-metro-pink-line

पिंक लाइन पर कुल 19 ट्रेनें दौड़ेंगी, जिनकी फ्रिक्वेंसी 2 मिनट 28 सेकंड से लेकर 5 मिनट 12 सेकंड होगी. इस सेक्शन पर 12 मेट्रो स्टेशन हैं.

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी और केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन कर दिया. इसके साथ ही अब दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 185 स्टेशनों के साथ 252 किलोमीटर तक हो चुका है. पिंक लाइन पर मेट्रो चलने से दिल्लीवालों को आवाजाही में सहूलियत होगी. दिल्ली मेट्रो के मुताबिक इस नई लाइन से दिल्ली वालों के धन और समय दोनों की बचत होगी. पिंक लाइन से नॉर्थ दिल्ली सीधे साउथ दिल्ली से जुड़ जाएगी.

HIGHLIGHTS

  • पिंक लाइन पर कुल 19 ट्रेनें दौड़ेंगी.

  • इस सेक्शन पर 12 मेट्रो स्टेशन हैं.

  • अब दिल्ली मेट्रो के होंगे 185 स्टेशन.

पिंक लाइन के शुरू होने के बाद अब आप नॉर्थ दिल्ली से साउथ दिल्ली तक का सफर महज 35 मिनट में पूरा कर पाएंगे. अभी पिंक लाइन के 21 किलोमीटर के सेक्शन को ही जनता के लिए खोला गया है जो मजलिस पार्क से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस तक है. पूरी तरह से बनने के बाद पिंक लाइन की कुल लंबाई 59 किलोमीटर होगी.

पिंक लाइन में दौड़ेंगी 19 ट्रेनें
पिंक लाइन पर कुल 19 ट्रेनें दौड़ेंगी, जिनकी फ्रिक्वेंसी 2 मिनट 28 सेकंड से लेकर 5 मिनट 12 सेकंड होगी. इस सेक्शन पर 12 मेट्रो स्टेशन हैं. इस लाइन पर यात्रियों के लिए तीन नए इंटरचेंज स्टेशन बनाए गए हैं. तीनों इंटरचेंज रेड, यलो व ब्लू लाइन पर हैं.

इन 12 स्टेशनों पर चलेगी मेट्रो
एलिवेटेड स्टेशन: 8 (साउथ कैंपस, दिल्ली कैंट, मायापुरी, राजौरी गार्डन, ईएसआई हॉस्पिटल, पंजाबी बाग वेस्ट, शकूरपुर, मजलिस पार्क)
अंडरग्राउंड स्टेशन: 4 (नारायणा विहार, नेताजी सुभाष प्लेस, शालीमार बाग, आजादपुर)
इंटरचेंज स्टेशन: 4 आजादपुर (यलो लाइन), नेताजी सुभाष प्लेस (रेड लाइन), राजौरी गार्डन (ब्लू लाइन), धौला कुआं (एयरपोर्ट लाइन)

इस लाइन के शुरू होने से छात्रों को काफी फायदा होगा. छात्र नार्थ कैंपस से साउथ कैंपस आसानी से आ जा सकेंगे. इतना ही नहीं इस लाइन के शुरू होने से रिंग रोड पर यातायात भी सुगम होने की संभावना है.

कॉरिडोर में आर्ट गैलरी
नेताजी सुभाष प्लेस स्टेशन के कोनकोर्स एरिया में इतनी खूबसूरत पेंटिंग लगाई गई हैं कि देखकर आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी मेट्रो स्टेशन में नहीं, बल्कि किसी आर्ट गैलरी में खड़े हैं. यहां दर्जन भर से ज्यादा आर्ट वर्क इंस्टॉल किए गए हैं. कई नामचीन आर्टिस्टों की पेंटिंग्स को ग्लास पर उकेरने के बाद उन्हें यहां लगाया गया है. यह एक सेमी अंडरग्राउंड स्टेशन है, जिसके कोनकोर्स और ग्राउंड लेवल के बीच सिर्फ ढाई मीटर का गैप है.

SHAREShare on Facebook1.4kShare on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0

Be the first to comment on "दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का हुआ उद्घाटन, 35 मिनट में पहुंचेंगे नॉर्थ से साउथ दिल्ली"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*