BREAKING NEWS
post viewed 40 times

T20 FINAL LIVE: टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

toss6666_1521378667_618x347

भारत और बांग्लादेश के बीच निदहास टी-20 ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ है मोहम्मद सिराज की जगह जयदेव उनादकट प्लेइंग इलेवन में शामिल हैं. इसके अलावा बांग्लादेश की टीम में कोई बदलाव नहीं है.

भारत को इस ट्राई टी-20 सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका से हार मिली थी, लेकिन इसके बाद उसने शानदार वापसी करते हुए फाइनल में प्रवेश किया है. वहीं, बांग्लादेश ने इस सीरीज में दो जीत हासिल की हैं और दोनों बार उसने श्रीलंका को मात दी है. भारतीय टीम भी बांग्लादेश के अप्रत्याशित व्यवहार से वाकिफ है और इसी कारण वह उसे हल्के में नहीं ले सकती.

भारत ने इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है. फाइनल में आने से पहले उसकी सबसे बड़ी चिंता कप्तान रोहित शर्मा की फॉर्म भी दूर हो गई है. रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेल वापसी करते हुए बांग्लादेश के माथे पर शिकन ला दी है.

वहीं, उनके जोड़ीदार शिखर धवन इस सीरीज में खेले गए अभी तक के तीन मैचों में दो अर्धशतक लगा चुके हैं. अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना ने भी पिछले मैच में तूफानी 47 रनों की पारी खेल अपनी चमक बिखेरी थी.

इन तीनों के अलावा मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक ने भी अहम समय पर संयम से खेलते हुए भारत को जीत दिलाई हैं. बल्लेबाजी भारत की परेशानी नहीं है, लेकिन उसके लिए कुछ चिंता का विषय है तो वो है गेंदबाजी.

अपने अनुभवी गेंदबाजों को आराम देकर भारत ने इस सीरीज में अपने युवा गेंदबाजों को मौका दिया है. पहले मैच में बुरी तरह से पिटने के बाद इन युवा गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की है लेकिन अनुभव की कमी और बांग्लादेशी बल्लेबाजों का आक्रामक रवैया उनका मनोबल तोड़ सकता है.

टीम में युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर के रूप में दो स्पिनर हैं. वहीं शार्दुल ठाकुर ने भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है. जयदेव उनादकट दो मैचों में महंगे साबित हुए थे और इसलिए तीसरे मैच में मोहम्मद सिराज को मौका मिला था, लेकिन यह युवा गेंदबाज कुछ ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाया था.

 ऐसे में एक बार फिर जयदेव टीम में वापसी करते हैं या नहीं यह मैच के दिन ही पता चलेगा. ऑलराउंडर खिलाड़ी विजय शंकर को बल्ले से अपने आप को साबित करने का ज्यादा मौका नहीं मिला है, लेकिन उन्होंन गेंद से अपनी छाप छोड़ी है.

वहीं बांग्लादेश अहम मुकाबले में श्रीलंका को मात देकर फाइनल में पहुंचा है. ऐसे में उसका आत्मविश्वास सांतवें आसमान पर होगा. पिछले मैच में शाकिब अल हसन की वापसी से टीम को मजबूती मिली है. कप्तान के तौर पर लौटते ही उन्होंने अपनी टीम को अहम जीत दिलाई.

बांग्लादेश की बल्लेबाजी पूरी सीरीज में शानदार रही है. ओपनिंग जोड़ी तमीम इकबाल और लिटन दास ने टीम को अच्छी शुरुआत दी और उसके बाद मुश्फिकुर  रहीम, सौम्य सरकार, महमुदुल्लाह ने टीम के मध्यक्रम को मजबूत किया है.

महमूदुल्लाह की ही 18 गेंदों में खेली गई 43 रनों की पारी के दम पर बांग्लादेश ने श्रीलंका को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया है. इस मैच में इकबाल ने भी अर्धशतक जड़ा था. टीम प्रबंधन एक बार फिर इन दोनों से इसी तरह की उम्मीद करेगा.

टीम:

भारत:  रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और लोकेश राहुल.

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), महमूदुल्लाह, तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), लिटन दास, सब्बीर रहमान, मेहदी हसन, नजमुल इस्लाम, रुबेल हुसैन और मुस्ताफिजुर रहमान.

Be the first to comment on "T20 FINAL LIVE: टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*